राजस्थान के निकाय चुनावों में कांग्रेस का जलवा, जानिए कितना पीछे रह गई बीजेपी

0
82

जयपुर
राजस्थान में 20 जिलों के 90 निकायों के चुनाव की मतगणना में सत्ताधारी पार्टी बढ़त बनाए हुए है। राज्य में 90 स्थानीय निकायों के 3035 वार्डों में से 994 वार्डों के घोषित परिणामों में कांग्रेस ने 398 वार्डों में जीत दर्ज की है। वहीं ने 333 वार्डों में कमल खिलाया है। अभी तक देखा जाएं, तो कांग्रेस मजबूती के साथ बढ़त बनाती दिख रही है। वहीं बीजेपी अजमेर में अपना बोर्ड बनाने में सफल हुई है।

सांचौर नगर पालिका में किसी को नहीं मिला स्पष्ट बहुमत
जालौर के सांचौर नगर पालिका के निकाय चुनाव में दोनों पार्टियों को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। यहां 35 वार्डों में से कांग्रेस को 16, बीजेपी को 16 तथा निर्दलीय को तीन सीट मिली है। सांचौर शहर भाजपा का गढ़ माना जाता है, लेकिन यहां से विधायक व वर्तमान राज्य सरकार में मंत्री सुखराम विश्नोई की बेहतर रणनीति के कारण कांग्रेस मजबूत टक्कर देने में सफल रही है।

कोटा संभाग की नगर परिषदों में कांग्रेस का जलवा
कोटा संभाग की नगर परिषदों में भी नगर निगम की तरह ही कांग्रेस का जलवा देखने को मिला है। यहां बूंदी नगर परिषद के कुल वार्ड 60 में कांग्रेस को 28, बीजेपी 24 और निर्दलीय को 8 सीटों पर जीत मिली है। वहीं कापरेन नगर पालिका के 25 वार्डों में कांग्रेस 9, बीजेपी 9 और निर्दलीय 7 सीटों पर जीत हासिल की है। इसी तरह केशवरायपाटन नगरपालिका के 25 वार्डों में कांग्रेस 9, बीजेपी 12 ,निर्दलीय 4 तथा नैनवा नगर पालिका में कांग्रेस 15 बीजेपी 10 सीटों पर विजयी हुई है। इंदरगढ़ नगर पालिका कुल वार्ड 20 में कांग्रेस 8, बीजेपी 7 और निर्दलीय 5 और लाखेरी नगर पालिका के 35 वार्डों में कांग्रेस ने 17, बीजेपी ने 10 और निर्दलीय ने 8 सीटों पर कब्जा जमाया है।

बीते गुरुवार को संपन्न हुआ है मतदान
राज्य के 20 जिलों अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर के 90 निकायों में गुरुवार 28 जनवरी को मतदान हुआ था।