ये तस्वीरें देख दर्द होगा… देश की शान लाल किले का उपद्रवियों ने कर दिया क्या हाल

0
57

नई दिल्लीदिल्ली में ट्रैक्टर परेड के नाम पर जगह-जगह बवाल करते हुए प्रदर्शनकारी किसान दोपहर में लाल किले में घुस गए। सैकड़ों किसान प्राचीर तक पहुंच गए और यहां ठीक उस जगह पर दो झंडे लगा दिए, जहां हर साल 15 अगस्त पर प्रधानमंत्री तिरंगा फहराते हैं। करीब 5 हजार से अधिक की तादाद में किसान मुकरबा चौक से होते हुए बेरिकेड तोड़ते हुए लाल किले पर जा पहुंचे थे। मंगलवार को हुई हिंसा के बाद केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल लाल किला पहुंचे। केंद्रीय मंत्री ने वहां पहुंच कर ऐतिहासिक इमारतों में हुए नुकसान का जायजा लिया। केंद्रीय मंत्री के दौरे की वजह से पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई है।
Red Fort Pictures After Farmers Violence : गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने बवाल काटा। ट्रैक्टर परेड के लिए तय रूट से हटते हुए आंदोलनकारी किसानों का एक हिस्सा लाल किले में घुस गया और ऐतिहासिक इमारत के कुछ गुम्बदों पर झंडा लगा दिया।
नई दिल्ली
दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के नाम पर जगह-जगह बवाल करते हुए प्रदर्शनकारी किसान दोपहर में लाल किले में घुस गए। सैकड़ों किसान प्राचीर तक पहुंच गए और यहां ठीक उस जगह पर दो झंडे लगा दिए, जहां हर साल 15 अगस्त पर प्रधानमंत्री तिरंगा फहराते हैं। करीब 5 हजार से अधिक की तादाद में किसान मुकरबा चौक से होते हुए बेरिकेड तोड़ते हुए लाल किले पर जा पहुंचे थे। मंगलवार को हुई हिंसा के बाद केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल लाल किला पहुंचे। केंद्रीय मंत्री ने वहां पहुंच कर ऐतिहासिक इमारतों में हुए नुकसान का जायजा लिया। केंद्रीय मंत्री के दौरे की वजह से पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई है।
​प्रदर्शनकारियों ने खूब किया हंगामादो बॉर्डर से आये प्रदर्शनकारियों ने लाल किले पर जमकर हंगामा काटा। उन्होंने टिकट काउंटर के अलावा प्रवेश गेट पर भी खूब तोड़फोड़ मचाई। यहां लाखों रुपये की एक्सरे मशीनों को भी नुकसान पहुंचाया गया।
​पुलिस के वाहनों को भी पहुंचाया नुकसानट्रैक्टर रैली में पहुंचे प्रदर्शनकारियों ने लाल किले की भीतर जमकर हंगामा किया। उन लोगों ने पुलिस के वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस जिप्सियों को लाल किले परिसर के भीतर ही पलट दिया।
​बिखरे पड़े थे कांच के टुकड़ेप्रदर्शनकारियों ने टिकट काउंटर और प्रवेश गेट पर लगे शीशों को भी नुकसान पहुंचाया। इसके बाद शीशे के टुकटे यहां वहां बिखरे पड़े थे।
​सुरक्षा बलों की कोशिश रही नाकाफीसुरक्षा बलों ने थोड़ा बहुत रोकने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाफी साबित हुई। हालांकि कुछ ही देर में पुलिसकर्मियों ने इन झंडों को वहां से हटा दिया। इस दरौन नीचे खड़े प्रदर्शनकारी उकसाऊ नारेबाजी करते रहे।

This is awful, just awful. This mob attacking the police and policemen jumping off the walls of what looks like the… https://t.co/AonyqYWlMu— Smita Prakash (@smitaprakash) 1611675082000

​गलियारे को कब्जे में ले लिया थाआंदोलनकारियों ने अंदर घुसकर लाल किले की प्राचीर में पहुंचने वाले सभी गलियारों को कब्जे में ले लिया था। सैकड़ों की संख्या में आंदोलनकारी प्राचीर पर पहुंच गए।
​एंट्री गेट पर की भारी तोड़फोड़ट्रैक्टर परेड में पहुंच प्रदर्शनकारियों टिकट काउंटर पर तोड़फोड़ के बाद लाल किले में अंदर प्रवेश करने लिए गेट पर तोड़फोड़ की। उन्होंने मेटल डिटेक्टर मशीनों को भी नुकसान पहुंचाया।
​पैरा मिलिट्री कंपनियों को किया गया तैनातइसके बाद कई प्रदर्शनकारी गुंबदों पर चढ़ गए और वहां भी झंडे लगा दिए। शाम को पैरा मिलिट्री फोर्स की अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया गया।