अब कभी नहीं लौटेगा टिकटॉक! सरकार ने इन 59 चीनी ऐप्स पर लगाया परमानेंट बैन

0
25

नई दिल्ली
भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर अब स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है जिनमें शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक, वीचैट, अलीबाबा का यूसी ब्राउजर और बीगो लाइव जैसे ऐप्स शामिल हैं। जून महीने में अस्थायी प्रतिबंध लगाने के बाद सरकार ने इन कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी करके जवाब मांगा था। जानकारी के मुताबिक, सरकार कंपनियों के बयान से संतुष्ट नहीं है और अब उसने इन ऐप्स पर स्थायी रूप से बैन लगाने का फैसला किया है।

जून से अबतक 267 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है सरकार
जिन 59 ऐप्स पर स्थायी रूप से बैन लगाया गया है, ये उन 267 ऐप्स में शामिल हैं जिनपर सरकार बीते जून से अबतक कई चरणों में प्रतिबंध लगा चुकी है। भारत ने सबसे पहले जून में टिकटॉक समेत 59 ऐप्स पर बैन लगाया था। उसके बाद जुलाई में एक बार फिर 47 ऐप्स पर बैन लगाया था। वहीं, सितंबर में चीन पर तीसरी डिजिटल स्ट्राइक करते हुए भारत ने एक साथ 118 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया था।

आईटी ऐक्ट की धारा 69ए के तहत कार्रवाई
आपको बता दें कि सरकार ने मूल रूप से आईटी ऐक्ट की धारा 69ए के तहत चीनी ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। इन ऐप्स पर भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा के लिए प्रतिकूल गतिविधियों में संलिप्त होने का आरोप लगाया गया था।

जवाब से असंतुष्ट होने पर स्थायी बैन लगाया गया
जानकारी के मुताबिक, जिन 59 ऐप्स पर सरकार ने स्थायी प्रतिबंध लगाया है उन्हें सरकार ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसमें उनसे डेटा कलेक्शन, डेटा प्रोसेसिंग, डेटा सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी को लेकर सवाल पूछे गए थे। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT) के अधिकारी इन कंपनियों से पूछे गए तमाम सवालों के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए जिसके बाद इनपर स्थायी बैन लगाने का फैसला किया गया।