एयर एंबुलेंस से राजधानी लाए गए लालू प्रसाद यादव, Delhi AIIMS में भर्ती

0
3

रांची
चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता आरजेडी (RJD) के राष्ट्रीय अध्यक्ष () को शनिवार रात रांची के एक अस्पताल में इलाज कराने के दौरान तबीयत बिगड़ने के बाद दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया। दिल्ली में एक अधिकारी ने बताया, “उन्हें एम्स के कार्डियोथोरेसिक सेंटर की कोरोनरी केयर यूनिट (सीसीयू) में भर्ती किया गया है।”

चारा घोटाला मामलों में जेल की सजा काट रहे लालू प्रसाद का झारखंड की राजधानी रांची के राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में विभिन्न रोगों का इलाज चल रहा था। रिम्स के निदेशक डॉक्टर कमलेश्वर प्रसाद ने इससे पहले कहा था, “लालू प्रसाद को बीते दो दिन से सांस लेने में तकलीफ हो रही है। शुक्रवार को उन्हें निमोनिया से पीड़ित पाया गया। उनकी आयु को ध्यान में रखते हुए हमने उन्हें डॉक्टरों की सलाह पर बेहतर इलाज के लिए दिल्ली के एम्स अस्पताल में भेजने का फैसला किया है।”

मेडिकल बोर्ड की सलाह पर लालू को दिल्ली एम्स भेजा गया
को इजाल के लिए AIIMS भेजे जाने पर रिम्स ने राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो की स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया- “लालू की हालत पहले जैसी ही बनी हुई है और वह स्थिर है। उनका कोविड-19 टेस्ट किया गया था, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। लेकिन ब्लड की रिपोर्ट में सामान्य इंफेक्शन आया है। HRCT रिपोर्ट में निमोनिया पाया गया है।” जिसके बाद राज्य मेडिकल बोर्ड की सलाह पर उन्हें एम्स दिल्ली रेफर किया गया।

लालू यादव को हैं ये बीमारियों
डॉ उमेश प्रसाद ने रिम्स प्रशासन के अधिकारियों को एक रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें बताया गया था कि लालू यादव को कौन-कौन सी बीमारी हैं। रिपोर्ट में बताया गया था कि लालू यादव डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, प्रोस्टेट का बढ़ना, यूरिक एसिड का बढ़ना, किडनी की बीमारी, किडनी में स्टोन, थैलीसीमिया (रक्त से संबंधित बीमारी), ब्रेन से सम्बंधित बीमारी, दाहिने कंधे की हड्डी में दिक्कत, पैर की हड्डी की समस्या, आंख में दिक्कत, POST AVR (हृदय से सम्बंधित) बीमारियों से ग्रस्त हैं।

लालू को अब तीन और बीमारियों ने जकड़ लिया है। लालू को अब निमोनिया की शिकायत हो गई है। साथ में सांस लेने में दिक्कत है और लंग्स में भी पानी भर गया है। जिसके बाद लालू यादव 16 बीमारियों से जूझ रहे हैं।

निमोनिया के अलावा लालू की सारी रिपोर्ट सामान्यलालू प्रसाद की तबीयत बिगड़ने के बाद शुक्रवार को अलग-अलग जांच करायी गयी थी, उसमें इको कार्डियोग्राफ, एक्स-रे, न्यूमोनिक, कोविड, ब्लड, यूएसजी केयूबीपी और एचआरसीटी शामिल है। इसमें निमोनिया के अलावा सारी रिपोर्ट सामान्य आयी थी, लेकिन एचआरसीटी और केयूबीपी में फेफड़ों में संक्रमण का पता चला है।

सीएम हेमंत सोरेन से मिले तेजस्वी और तेजप्रताप
शुक्रवार को पिता का हाल जानने के लिए रांची पहुंचे तेजस्वी यादव ने शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। तेजस्वी और तेजप्रताप यादव दोनों भाइयों ने मुख्यमंत्री आवास में सीएम से मिले। हालांकि, करीब डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक हुई इस मुलाकात के बाद लालू प्रसाद यादव के दोनों पुत्र मीडिया से बिना कोई बात किए बाहर निकल गए।

29 महीनों से रिम्स में इलाज करवा रहे हैं लालूलालू प्रसाद करीब ढ़ाई साल से रांची के रिम्स में इलाजरत है। उन्हें 29 अगस्त 2018 को पहली बार कार्डियोलॉजी बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया था, वहां कुत्तों की आवाज से परेशान होकर 5 सितंबर 2019 को उन्हें रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद 5 अगस्त 2020 को लालू प्रसाद को कोविड संक्रमण के डर से रिम्स डायरेक्टर के खाली पड़े बंगले में शिफ्ट किया गया। इसके बाद दिसंबर में उन्हें दोबारा बंगले से पेइंग वार्ड में शिफ्ट किया गया था।