मशहूर कैंसर विशेषज्ञ डॉ. वी. शांता का निधन, पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

0
5

नई दिल्ली
अडयार कैंसर संस्थान की अध्यक्ष डॉक्टर वी. शांता का मंगलवार सुबह चेन्नई में निधन हो गया। सोमवार रात को लगभग नौ बजे सीने में दर्द की शिकायत के बाद डॉ. शांता को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। कैंसर इंस्टीट्यूट के सूत्रों ने कहा कि मंगलवार तड़के 3.55 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके पार्थिव शरीर को ओल्ड कैंसर इंस्टीट्यूट परिसर में ले जाया गया है, जिसे उन्होंने अपने गुरु डॉ. कृष्णमूर्ति के साथ मिलकर बनवाया था।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को देश की मशहूर कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर वी. शांता के निधन पर शोक जताया और कहा कि उन्हें कैंसर के मरीजों को उच्च कोटि का इलाज सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए याद किया जाएगा। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘डॉक्टर वी. शांता को कैंसर का उच्च कोटि का इलाज सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए याद किया जाएगा।

पद्मभूषण, पद्मविभूषण से हो चुकी थीं सम्मानित
पीएम ने कहा कि चेन्नई स्थित अडयार कैंसर संस्थान गरीबों और वंचितों की सेवा करने में सबसे आगे है। वर्ष 2018 में यहां का दौरा मुझे याद आ गया। डॉक्टर शांता के निधन से दुखी हूं।’ कैंसर के इलाज में किए गए कामों के लिए उन्हें पद्मभूषण और पद्मविभूषण सम्मान से नवाजा जा चुका है। उन्हें 2005 में ‘रेमन मैग्सेसे पुरस्कार’ दिया गया था। ‘नोबेल पुरस्कार’ प्राप्त वैज्ञानिक एस चंद्रशेखर उनके मामा और प्रसिद्ध वैज्ञानिक तथा नोबेल पुरस्कार विजेता सी. वी. रमन उनके नाना के भाई थे।