रिपब्लिक डे समारोह में पहली बार शामिल होगा राफेल, जानिए इस बार क्या-क्या रहेगा खास

0
8

नई दिल्ली
इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में एयरफोर्स की झांकी हिस्सा होंगी। पहली बार राजपथ के ऊपर फाइटर जेट रफाल भी उड़ान भरेंगे। कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे जिसमें दो रफाल शामिल हैं।

भारत का गौरवइंडियन एयरफोर्स की झांकी में लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट तेजस, लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर, रोहिणी रडार, आकाश मिसाइल और सुखोई -30 दिखाई देंगे। फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भी झांकी में होंगी। बिहार की रहने वाली भावना एयरफोर्स के उस पहले बैच का हिस्सा हैं जिसमें भावना सहित तीन महिला फाइटर पायलट शामिल हुईं। इन्होंने 2016 में एयरफोर्स जॉइन की। भावना नवंबर 2017 में फाइटर स्क्वॉड्रन में शामिल हुई और मार्च 2018 में अकेले मिग- 21 बाइसन उड़ाने के बाद युद्ध में फाइटर पायलट की भूमिका के लिए तैयार हो गईं।

मेरे लिए सम्मान की बात- भावना कंठभावना कंठ ने कहा कि मैं बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस परेड देखती आ रही हूं और अब उसका हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि अभी मैं मिग- 21 बाइसन उड़ाती हूं और मैं सभी तरह के फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाना चाहती हूं।

दूसरा राफेल फ्लाईपास्ट के अंत में ब्रह्मास्त्र फॉर्मेशनएयरफोर्स के फ्लाईपास्ट में दो रफाल फाइटर जेट होंगे। एक रफाल एकलव्य फॉर्मेशन में दिखाई देगा और दूसरा रफाल फ्लाईपास्ट के अंत में ब्रह्मास्त्र फॉर्मेशन बनाएगा। मल्टीरोल फाइटर जेट रफाल इंडियन एयरफोर्स में सितंबर 2020 में शामिल हुआ। एयरफोर्स में अब तक 8 रफाल शामिल हो चुके हैं और कुल 36 रफाल आने हैं। फ्लाईपास्ट में शामिल होने वाले 42 एयरक्राफ्ट में से 15 फाइटर एयरक्राफ्ट, 5 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 17 हेलिकॉप्टर, 1 विंटेज और 4 आर्मी एविएशन हेलिकॉप्टर होंगे। गणतंत्र दिवस पर राजपथ में परेड करने वाले एयरफोर्स के दस्ते में 4 ऑफिसर और 96 एयरवॉरियर शामिल होंगे।