गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल आज से, दिल्ली के इन रास्तों से बचने में ही समझदारी

0
21

नई दिल्ली
गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड की रिहर्सल रविवार से शुरू होने जा रही है। हालांकि इस बार परेड का रूट छोटा किया गया है, लेकिन इसके बावजूद सुरक्षा इंतजाम हर साल की तरह ही रहेंगे। रिहर्सल के दौरान भी हमेशा की तरह ही विजय चौक, इंडिया गेट और राजपथ से होकर गुजरने वाले रास्तों से ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा, जिसकी वजह से सुबह लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है।

जॉइंट कमिश्नर (ट्रैफिक) मनीष कुमार अग्रवाल के मुताबिक, परेड की रिहर्सल 17, 18, 20 और 21 जनवरी को होगी। यह रिहर्सल विजय चौक से इंडिया गेट के बीच की जाएगी। इसे देखते हुए सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच मानसिंह रोड, जनपथ और रफी मार्ग से राजपथ और साथ ही विजय चौक और इंडिया गेट सर्कल पर भी ट्रैफिक की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए जगह-जगह ट्रैफिक पुलिस तैनात किए जाएंगे।

हालांकि, संडे को छुट्टी होने की वजह से शायद उतनी दिक्कत ना हो, लेकिन सोमवार की सुबह जब रिहर्सल होगी, तो उस दिन वर्किंग डे होने की वजह से ट्रैफिक डायवर्जन के चलते कई जगहों पर लोगों को ट्रैफिक कंजेशन या भारी जाम से जूझना पड़ सकता है। कई सारे रास्तों पर ट्रैफिक का मूवमेंट स्लो रह सकता है। इसे देखते हुए पुलिस ने लोगों को मेट्रो या डीटीसी बसों से सफर करने की सलाह दी है। हालांकि परेड के रूट से होकर गुजरने वाली डीटीसी बसों के रूट भी डायवर्ट किए जाएंगे।

ऐसे में नॉर्थ से साउथ या ईस्ट से वेस्ट दिल्ली या सेंट्रल और नई दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को ट्रैफिक पुलिस ने कुछ वैकल्पिक मार्ग सुझाए हैं। मसलन, नॉर्थ से साउथ दिल्ली के बीच आने-जाने के लिए लोग रिंग रोड पर आश्रम, सराय काले खां, राजघाट या रिंग रोड बायपास से शांति वन क्रॉसिंग होते हुए लाल किले से सेंट्रल दिल्ली में या आईएसबीटी कश्मीरी गेट से होते हुए नॉर्थ दिल्ली की तरफ आ-जा सकते हैं। इसी तरह लाला लाजपत राय मार्ग से मथुरा रोड, भैरों रोड, रिंग रोड होते हुए भी लोग ट्रैवल कर सकेंगे।

इसके अलावा वंदे मातरम मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, शंकर रोड, पार्क स्ट्रीट, कनॉट प्लेस, अरविंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, पृथ्वीराज रोड, सरदार पटेल मार्ग, आरएमएल हॉस्पिटल, पंचकुइंया रोड के रास्ते आने-जाने का रूट भी खुला रहेगा। हालांकि नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और बस अड्डे जा रहे लोगों को पुलिस ने एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलने या मेट्रो से जाने की सलाह दी है, क्योंकि रिहर्सल के दौरान मेट्रो के परिचालन पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी।

इन रास्तों से ना निकलें
परेड की रिहर्सल 17, 18, 20 और 21 जनवरी को होगी, सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा – मानसिंह रोड, जनपथ और रफी मार्ग से राजपथ और विजय चौक और इंडिया गेट सर्कल पर ट्रैफिक बाधित रहेगा