UP: स्‍वास्‍थ्‍य महकमे का कमाल! भदोही की जगह बरेली पहुंच गई कोरोना वैक्‍सीन की खेप, हड़कंप

0
51

भदोहीइसे स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही कही जाए या मानवीय भूल, जिस कोरोना वैक्सीन की खेप को भदोही पहुंचना था, वह बरेली पहुंच गई। भदोही की वैक्सीन बरेली पहुंचने पर जब हड़कंप मचा तो फोन कर भदोही के सीएमओ को इस बारे में जानकारी दी गई। तत्‍काल भदोही स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को लाने के लिए गाड़ी बरेली भेज दी। गुरुवार देर रात तक वैक्सीन भदोही पहुंचने की बात कही जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, राजधानी लखनऊ से ही यूपी के ज्यादातर जिलों में वैक्सीन की डोज को एलाटमेंट करके भेजा जाना था, लेकिन जिस वैक्सीन को भदोही भेजना था, उसे बरेली के स्टॉक के साथ भेज दिया गया। बरेली में जब इस बात की जानकारी हुई तो हड़कंप मच गया। आनन-फानन भदोही के सीएमओ को सूचना दी गई और गाड़ी भेजकर वैक्सीन मंगवाने को कहा गया। जानकारी के मुताबिक, भदोही से वैक्सीन लाने के लिए गाड़ी बुधवार की शाम को भेज दी गई थी, जिसके गुरुवार रात तक पहुंचने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

वैक्सीन लेने के लिए भेजी गई गाड़ी
भदोही की सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि हमारे जिले को 6 हजार 8 सौ वैक्सीन की डोज एलाट की गई थी, लेकिन वैक्सीन किसी कारणवश बरेली पहुंच गई। वहां से फोन आया तब हमें इस बात की जानकारी हुई। बहरहाल हमने वैक्सीन को लाने के लिए गाड़ी भेज दी है जो रात तक यहां आ जाएगी।

इतनी बड़ी चूक का कौन होगा जिम्मेदार?
यहां सवाल उठता है कि जिस वैक्सीन की कोल्ड चेन टूटनी नहीं चाहिए, ऐसे में उसको एक छोर से दूसरे छोर भेज देना स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लापरवाही ही तो कही जाएगी। शासन स्तर पर वैक्सीन की देखभाल, रखरखाव और परिवहन को लेकर महीनों से तैयारियां चल रही थीं। बावजूद इसके यह लापरवाही सामने आई है।