संसद गिराकर वहां खेत बना दो: मुनव्वर राणा का विवादित ट्वीट, बवाल हुआ तो हटाया

0
26

नई दिल्लीमशहूर शायर मुनव्वर राणा एक बार फिर विवादों में घिरते दिख रहे हैं। अक्सर अपनी शायरी और बयानों की वजह से सुर्खियों रहने वाले राणा ने ऐसा ट्वीट किया है, जिसकी वजह से बवाल मच हुआ है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ‘संसद को गिराकर वहां कुछ खेत बना दो’। हालांकि, विवाद होते देख उन्होंने ट्वीट को हटा दिया। तब तक लोगों ने उनके ट्वीट का स्क्रीनशॉट ले लिया था।

राणा का पूरा ट्वीट है- इस मुल्क के लोगों को रोटी तो मिलेगी, संसद को गिराकर वहां कुछ खेत बना दो। अब ऐसे ही बदलेगा किसानों का मुकद्दर, सेठों के बनाए हुए गोदाम जला दो। मैं झूठ के दरबार में सच बोल रहा हूं, गर्दन को उड़ाओ, मुझे या जिंदा जला दो। इस पर जब विवाद हुआ तो उन्होंने ट्वीट को हटा लिया था। यही नहीं, मुनव्वर राणा ने एक निजी चैनल पर सफाई भी पेश की। उन्होंने कहा कि वह तो संसद भवन की पुरानी इमारत को गिराने की बात कर रहे थे।

उन्होंने अपनी सफाई में कहा, ‘जब नया संसद भवन बन रहा है तो पुरानी इमारत को गिरा देना चाहिए। वहां पर कुछ खेत बनाने चाहिए, जिससे लोगों को भरपेट खाना मिल सके। इसमें कोई बुरी बात नहीं है।’ साथ ही उन्होंने कहा कि मुल्क में तो इमरजेंसी लगी हुई है। जुबान खोलते ही शायर को गाली पड़ने लगती है।

उल्लेखनीय है कि यह पहला मौका नहीं है, जब मुनव्वर राणा विवादों में हैं। इससे पहले फ्रांस में हुए हमले पर भी अपने बयान की वजह से वह विवादों में रहे थे। उन्होंने फ्रांस में कार्टून बनाने पर हो रही हत्याओं पर बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर कोई हमारी मां का या हमारे बाप का ऐसा कार्टून बना दे तो हम तो उसे मार देंगे। उस वक्त भी विवाद बढ़ने पर कहा था कि उन्होंने कभी हत्याओं को सही नहीं कहा था।