हिमाचल: ऊंचे इलाकों में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

0
79

शिमलासर्दी के मौसम में का मजा लेने के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों का रुख करने वाले पर्यटकों को सावधान रहने की जरूरत है। ने रविवार को हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए चेतावनी जारी की है। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने पांच जनवरी तक मैदानों और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश और छह जनवरी तक राज्य के मध्यम और ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ने 4 जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है और 4-5 जनवरी तक मैदानी और निचले इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा 5 जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी का ‘ऑरेन्ज’ अलर्ट जारी किया है।

शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्य के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की बारिश देखी गई। सिंह ने कहा कि गोंडला में 21 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, इसके बाद कोकसर में 13 सेमी, पूह में 10 सेमी, मनाली में 9 सेमी, सुमडो में 8 सेमी और कल्पा में 6 सेमी बर्फबारी हुई।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि शिमला जिले के चंचल में लगभग दो फुट बर्फबारी हुई। ताजा बर्फबारी के बाद चांशल में डोडरा-कवार रोड अवरुद्ध हो गया। इस बीच, मनाली में 11 मिलीमीटर बारिश हुई, केलांग में 9 मिमी, बिलासपुर में 8 मिमी, धर्मशाला में 7 मिमी, चंबा में 6 मिमी, पालमपुर और कसौली में 5-5 मिमी और शिमला और सोलन में 3-3 मिमी बारिश हुई। आदिवासी जिला लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा।

कुफरी-मनाली में शून्य से नीचे तापमानमनमोहन ने कहा कि किन्नौर जिले के कल्पा और चंबा के डलहौजी में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 0.6 और शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। सिंह ने कहा कि कुफरी और मनाली में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.1 और 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि ऊना में राज्य का अधिकतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।