डॉ. हर्षवर्धन के नाम बड़ी उपलब्धि, गावी बोर्ड के सदस्य नामित किए गए

0
17

नई दिल्ली
कोरोना वैक्सीन के इंतजार के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को ‘ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स ऐंड इम्युनाइजेशन’ (गावी) के बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है। मंगलवार को यह जानकारी सामने आई। डॉ. हर्षवर्धन को हाल ही में WHO एग्जिक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी।

वैक्सीन अलायंस के विदेशों में कामकाज को देखता है बोर्ड
गावी बोर्ड, वैक्सीन अलायंस के विदेशों में कामकाज को देखता है और नीति निर्माण व रणनीतिक दिशा-निर्देशों की जिम्मेदारी भी इसी बोर्ड की है। यह कार्यक्रम क्रियान्वयन पर भी नजर रखता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा कि हर्षवर्धन में दक्षिण पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय (सीरो)/पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रीय कार्यालय (डब्ल्यूपीआरओ) का प्रतिनिधित्व करेंगे।

साल में दो बार होती है बोर्ड की बैठक
आपको बता दें कि वर्तमान में इस पद पर म्यामार के मींत त्वे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एक जनवरी, 2021 से 31 दिसंबर, 2023 तक बोर्ड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। बोर्ड की बैठक सामान्यत: साल में दो बार जून और नवंबर-दिसंबर में होती है।

यह है गावी बोर्ड का उद्देश्य
आपको बता दें कि गावी बोर्ड यानी ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स ऐंड इम्युनाइजेशन कई देशों की सरकारों, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने एक साथ मिलकर बनाया है। इसका बोर्ड का उद्देश्य दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन खरीद कर उन्हें जरुरतमंदों को बांटने में मदद करना है। भारत की ओर से गावी को 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद दी गई थी।