जयशंकर दो दिवसीय कतर दौरे पर होंगे रवाना, विदेश मंत्री के तौर पर खाड़ी देश की पहली यात्रा

0
37

नई दिल्लीविदेश मंत्री आज यानी रविवार को कतर की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान वह कतर के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जस्सिम अल थानी समेत कई अन्य हस्तियों से मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने जयशंकर की इस खाड़ी देश की यात्रा की घोषणा की। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘एस जयशंकर की विदेश मंत्री के तौर पर यह पहली कतर यात्रा होगी और इस दौरान वह अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा आपसी हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।’

पढ़ें,

मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर कोविड-19 महामारी में भारतीय नागरिकों की देखभाल करने के लिए कतर के प्रति ‘विशेष आभार’ भी व्यक्त करेंगे।

भारत और कतर ने कोविड-19 महामारी के मुश्किल वक्त के दौरान उच्च स्तरीय संपर्क बनाए रखा है। मंत्रालय के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने पिछले कुछ महीनों में टेलीफोन पर तीन बार बात की है। विदेश मंत्री और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी कतर के अपने समकक्षों के साथ बात की है।’

कतर में सात लाख से ज्यादा भारतीय रहते हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 में द्विपक्षीय व्यापार 10.95 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश ऊर्जा और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को तेज करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।