पटना-मुजफ्फपुर और छपरा में कोल्ड डे, कल तक के लिए बिहार में ऑरेंज अलर्ट

0
46

पटना:
कोल्ड डे और कोल्ड वेव यानि शीतलहर ने बिहार में जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर रखा है। मंगलवार को जारी मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे तक ऐसे ही हाल रहने के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने अगले 24 घंटे तक राजधानी पटना समेत सूबे के सभी शहरों में कोल्ड डे या फिर कोल्ड वेव का अलर्ट जारी किया है। इसके बाद भी हालात सुधरने की गुंजाइश कम ही दिख रही है। हालांकि मौसम विभाग की तरफ से 25 और 26 दिसंबर के लिए फिलहाल कोई अलर्ट नहीं है।

कोल्ड डे के हालात रह सकते हैं
सूबे में कहीं दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहेगा तो कहीं रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया जा सकता है। मंगलवार की सुबह से ही कोहरे का कहर राज्य के सभी जिलों में दिखा। हालांकि बुधवार को इसमें हल्की कमी दर्ज की गई। मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए बुधवार और गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब ठंड की खतरनाक स्थिति की तरफ बढ़ना है जबकि येलो अलर्ट ठंड को लेकर सतर्क रहने के लिए जारी किया जाता है।
मौसम विभाग का पूरा अलर्ट आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

गया में कोल्ड वेव तो पटना-मुजफ्फरपुर-छपरा में कोल्ड डेमौसम विज्ञान विभाग ने अपने मंगलवार की शाम जारी बुलेटिन जारी कर कहा कि पिछले 24 घंटों में गया में कोल्ड वेव का कहर देखा गया जबकि पटना, मुजफ्फरपुर और छपरा में कोल्ड डे के हालात रहे। कमोवेश राज्य के बाकी शहरों की स्थिति भी यही रही। कहीं अधिकतम तापमान में सामान्य से चार से पांच डिग्री की गिरावट देखी गई तो कहीं न्यूनतम पारा सामान्य से काफी नीचे रहा। अधिकतम तापमान में कमी की वजह से दिन में भी ठंड की ठिठुरन बनी रही।

क्या होता है कोल्ड वेव और कोल्ड डेकोल्ड वेव भारी शीतलहर की स्थिति में घोषित होता है। जब किसी भी जिले का न्यूनतम तापमान सामान्य (दस डिग्री) से साढ़े चार डिग्री नीचे चला जाता है तो मौसम विभाग की ओर से इस बाबत अलर्ट जारी होता है। लेकिन ऐसा तापमान लगातार दो दिनों में किसी दो स्टेशनों में दर्ज होना चाहिए। कोल्ड डे की स्थिति अधिकतम तापमान पर ही निर्भर करती है। लेकिन इसके लिए सामान्य तापमान का दस डिग्री होना जरूरी नहीं है। जब भी किसी दो शहरों का पारा दो लगातार दिनों में सामान्य से साढ़े चार डिग्री नीचे चला जाता है तो उन शहरों में कोल्ड डे घोषित कर दिया जाता है।