गुजरात के जामनगर में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, रिलायंस के हाथ में है प्रोजेक्ट

0
51

नई दिल्ली
दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर भारत में बनने जा रहा है। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) गुजरात के जामनगर में इस चिड़ियाघर (Zoo) का निर्माण करेगी। दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है। इसमें विभिन्न प्रजातियों के जानवरों, पक्षियों और जीवों को रखा जाएगा। यहां जानवर देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एमडी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी देख रहे हैं।

2022 तक इसके बनकर तैयार होने की है उम्मीद
दरअसल ये चिड़ियाघर लगभग 280 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा, जो दुनिया के सबसे बड़े तेल रिफाइनरी जामनगर के पास मोती खावड़ी में कंपनी की रिफाइनरी परियोजना के करीब है, जहां यह एक पेट्रोकेमिकल परियोजना का संचालन होता है। कॉर्पोरेट मामलों के आरआईएल निदेशक परिमल नथवाणी ने कहा कि चिड़ियाघर को अगले दो वर्षों में जनता के लिए खुलने की उम्मीद है, इस योजना में कोविड -19 के कारण देरी हो गई।

होंगे कई सारे सेक्शन
परिमल नथवाणी ने बताया कि इसके लिए संबंधित केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों से सभी आवश्यक अनुमोदन पहले ही लिए जा चुके हैं। इसे Z ग्रीन्स जूलॉजिकल, रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम’ कहा जाएगा। इस योजना के अनुसार चिड़ियाघर में कई तरह के सेक्शन होंगे जिनमें ‘फॉरेस्ट ऑफ़ इंडिया ’, ‘फ्रॉग हाउस’, ‘इंसेक्ट लाइफ ’,’ड्रैगन लैंड’, एक्सोटिक आइलैंड ’, वाइल्ड ट्रेल ऑफ गुजरात’ और एक्वाटिक किंगडम ’जैसे शामिल होंगे। इसका लेआउट केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की वेबसाइट पर साझा किया गया है।

तरह तरह जानवरों का होगा बसेरा
हिरण, पतला लोरिस, स्लॉथ बियर, फिशिंग कैट, कोमोडो ड्रेगन, भारतीय भेड़िये और रोजी पेलिकन सहित विभिन्न प्रजातियां चिड़ियाघर के आकर्षण के लिए प्रस्तावित हैं, जिसमें 12 क्राउन, जगुआर और अफ्रीकी शेरों के अलावा 12 में से प्रत्येक छह घर भी होंगे। शुतुरमुर्ग, 20 जिराफ़, 18 मेर्कट, 10 काइमैन, सात चीते, अफ्रीकी हाथी और नौ महान भारतीय बस्टर्ड। मेंढक घर में लगभग 200 उभयचर होंगे, जबकि जलीय राज्य लगभग 350 मछलियों का घर होगा।