971 करोड़ की लागत से बनेगी संसद की नई इमारत, 10 को मोदी रखेंगे आधारशिला

0
28

नई दिल्ली
स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में संसद सत्र संभवत: नई इमारत में होगा। यह कहना है लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का। उन्होंने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन (New Parliament Building) की नींव रखेंगे। बिरला ने नई पार्ल्यामेंट बिल्डिंग की खासियतें गिनाते हुए कहा कि नई इमारत भूकंप रोधी होगी जिसमें एकसाथ 1224 सांसद बैठ सकेंगे।

उन्होंने कहा, ‘नए संसद भवन के निर्माण में 2,000 लोग प्रत्यक्ष रूप से और 9,000 लोग अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े होंगे। संसद की 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में बन रही नई इमारत की अनुमानित लागत 971 करोड़ रुपये होगी।’ लोकसभा अध्यक्ष ने बताय कि दोनों सदनों (राज्यसभा और लोकसभा) के सभी सांसदों के लिए एक नया कार्यालय परिसर मौजूदा श्रम शक्ति भवन की जगह बनेगा।

ध्यान रहे कि नए संसद भवन के निर्माण के लिए कार्य सितंबर में ही शुरू हो गया है और एजेंसियों ने एक भूखंड पर मिट्टी की खुदाई शुरू कर दी है। टाटा प्रॉजेक्ट्स लिमिटेड ने सितंबर में मौजूदा संसद भवन के पास नए भवन के निर्माण के लिए निविदा हासिल की। इसका निर्माण सेंट्रल विस्टा रीडिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट के तहत किया जा रहा है। इसका निर्माण शुरू होने के बाद करीब 22 महीने में पूरा होने की संभावना है। संसद भवन संपदा के भूखंड संख्या 118 पर इसका निर्माण किया जाएगा।