नहीं हुआ है अभी सवेरा…. किसानों पर पानी की बौछार का वीडियो दिखा राहुल का मोदी पर अटैक

0
40

नई दिल्ली
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को लेकर दावा किया है कि देश के किसान ‘मोदी सरकार की क्रूरता’ के खिलाफ डटकर खड़े हैं। उन्होंने दिल्ली पहुंचने की कोशिश कर रहे किसानों को रोके जाने और उन पर पानी की बौछार करने से जुड़ा एक वीडियो ट्वीट कर केंद्र सरकार पर हमला बोला। वीडियो के साथ उन्होंने एक जोशीली कविता भी ट्वीट किया और पानियों की बौछार की ओर इशारा करते हुए लिखा कि मूसलाधार बरसते पानी में भी किसान तनिक भी नहीं रुक रहे।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘नहीं हुआ है अभी सवेरा, पूरब की लाली पहचान। चिड़ियों के जगने से पहले, खाट छोड़ उठ गया किसान। काले कानूनों के बादल गरज रहे गड़-गड़, अन्याय की बिजली चमकती चम-चम। मूसलाधार बरसता पानी, जरा ना रुकता लेता दम! मोदी सरकार की क्रूरता के खिलाफ देश का किसान डटकर खड़ा है।’

दरअसल मॉनसून सत्र में पारित हुए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। खासकर पंजाब में किसान लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। उनकी मांग है कि इन कृषि कानूनों को वापस लिया जाए। उनका दावा है कि ये कानून किसान-विरोधी हैं और अपनी ही जमीन पर किसान मजदूर बनकर रह जाएंगे, नियंत्रण बड़ी कंपनियों के हाथ में चला जाएगा। दूसरी तरफ मोदी सरकार इन कानूनों को कृषि सुधार बता रही है और उसका दावा है कि इससे किसानों की आमदनी बढ़ाने, मंडियों में बिचौलियों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ किसानों ने ‘दिल्ली चलो मार्च’ निकाला है। उन्हें हरियाणा में ही जगह-जगह रोका जा रहा है ताकि वे दिल्ली न पहुंच सके। हरियाणा ने पंजाब से सटी अपनी सीमाओं को सील कर दिया है। इसी तरह दिल्ली की सीमाओं को भी एक तरह से सील कर दिया गया है।