हरियाणा के स्कूलों में फैल रहा कोरोना, बाकी किन राज्यों में खुले और कहां ताले, जानिए सबकुछ

0
55

नई दिल्ली
कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने के साथ ही देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को खोलने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस दौरान केंद्र के साथ ही राज्य सरकार ने अपील की है कि Covid-19 गाइडलाइंस का पालन जरूर करें। मास्क लगाएं, दो गज की दूरी बनाकर रखें और हाथों को नियमित समय पर धोते रहें, सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। इन सब तैयारियों के बीच खुले स्कूलों में भी कोरोना पांव पसारने लगा है। हरियाणा के स्कूलों में 175 छात्र कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं, वहीं करीब 18 अध्यापक भी कोरोना संक्रमित हैं। उधर, उत्तराखंड के पौड़ी जिले में भी 80 टीचर बीते दिनों कोराना संक्रमित पाए गए थे। ऐसे में सरकार से स्कूल खोलने के फैसले पर फिर से विचार करने की मांग उठने लगी है।

हरियाणा सरकार ने 16 नवंबर से कॉलेज और विश्वविद्यालय को खोलने का फैसला किया था। ऐसे में अब हरियाणा के स्कूलों में 175 छात्र और करीब 18 अध्यापक भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। विपक्ष ने सरकार से स्कूल खोलने के फैसले पर फिर से विचार करने की मांग की है। वहीं हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने साफ कर दिया है कि अभी स्कूलों को बंद करने की दिशा में कोई फैसला नहीं किया जाएगा। सभी स्कूल प्रबंधकों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं।ह

हरियाणा सरकार ने जिला शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट
शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिन जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं, वहां के जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है। सरकार पहले ही सभी अध्यापकों को निर्देश जारी कर चुकी है कि वह कोरोना जांच कराने के बाद ही स्कूल में आएं। अभी स्कूलों को बंद करने की नौबत नहीं आई है। बच्चों के अभिभावकों को चाहिए कि वह उनमें मास्क और सेनिटाइजर के इस्तेमाल की आदत डालें। अभी स्थिति नियंत्रण में है। फिर भी इसका नियमित रिव्यू किया जा रहा है।

यूपी में 19 अक्टूबर से खुले स्कूल, 23 से बढ़ेगी संख्या .
उत्तर प्रदेश में करीब सात महीने बाद 19 अक्टूबर को स्कूल खोले गए थे। हालांकि स्कूलों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स तक के लिए ही खोला गया है। इसके साथ ही स्कूलों में कोरोना से बचाव के लिए भी प्रोटोकॉल तय किए गए हैं। अब यूपी सरकार ने 23 नवंबर से स्कूलों में छात्रों की संख्या को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का आदेश दिया है।

उत्तराखंड में खुले स्कूल, पौड़ी में 80 टीचर पॉजिटिव
उत्तराखंड में दो नवंबर से स्कूल-कॉलेज खोल दिए गए हैं। इस दौरान पौड़ी जिले में 80 शिक्षक-शिक्षिकाओं बीते दिनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद जिले के पांच ब्लाकों के कुल 84 स्कूलों को अगले पांच दिनों के लिए बंद करवा दिया गया था। उधर, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि पहले चरण में 10वीं और 12वीं के छात्रों को बुलाया गया है क्‍योंकि उनकी बोर्ड परीक्षाएं होनी है। सरकार ने एसओपी जारी कर रखी है जिसका कड़ाई से पालन अनिवार्य होगा।

असम में दो नवंबर से खुले स्कूल
पूर्वोत्तर के राज्य असम में दो नवंबर से स्कूल खोल दिए गए हैं। यहां कक्षा छह या इससे ऊपर के छात्र-छात्राओं को ही स्कूल आने की इजाजत दी गई है। इसके अलावा असम सरकार ने बच्चों को आयरन के साथ-साथ फॉलिक एसिड की गोलियां भी देने को कहा है। स्कूलों में कोरोना संबंधित गाइडलाइंस का खास ख्याल रखने की हिदायत दी गई है।

कोरोना के चलते हिमाचल सरकार ने स्कूलों को 25 नंवबर तक किया बंद
कोविड-19 के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने 10 नंवबर को 15 दिन के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया है। संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा था कि 11 नवंबर से 25 नवंबर तक शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। भारद्वाज ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को छात्रों, शिक्षकों और गैर शिक्षण कार्यों से जुड़े कर्मचारियों को 11 नवंबर से 25 नवंबर तक विशेष अवकाश दिया गया है। मार्च में लागू हुए लॉकडाउन के बाद हाल ही में शैक्षणिक संस्थानों को खोला गया था।

कर्नाटक में 17 नवंबर से खुले कॉलेज कर्नाटक में करीब आठ महीने के बाद बीते मंगलवार को Covid-19 से बचने के एहतियाती उपायों के साथ कई कॉलेज खोले गए। हालांकि, पहले दिन विद्यार्थियों की उपस्थिति बहुत कम रही। इसके साथ ही कॉलेज आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट जमा करने की शर्त भी रखी गई थी। राज्य के उप मुख्यमंत्री डॉ.सीएन अश्वथ नारायण जो उच्च शिक्षा विभाग भी संभाल रहे हैं, ने पहले संवाददाताओं से कहा था कि नियमित कक्षाएं जरूरी हैं क्योंकि ऑनलाइन कक्षाएं पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा था कि विद्यार्थी बेहतर इंटरनेट और उचित उपकरणों की गैर मौजूदगी में कई पाठ पढ़ने से वंचित हो सकते हैं, इसके साथ ही प्रायोगिक कक्षाओं की भी जरूरत है।

तमिलनाडु में 9 से 12 कक्षा तक के खुले स्कूल दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में भी 16 नवंबर से कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 7 महीने बाद स्कूल खुल गए हैं। राज्य सरकार ने 16 नवंबर से स्कूल दोबारा खोले जाने की घोषणा की थी। रामेश्वरम में सरकारी, सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों ने पैरंट्स और टीचर के बीच मीटिंग भी रखी थी। सभी बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा और साथ ही मास्क भी पहनना अनिवार्य होगा।

अरुणाचल प्रदेश में खुले स्कूल पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश ने पिछले दिनों ही कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 16 नवंबर से स्कूल खोलने का फैसला किया था। अरुणाचल प्रदेश में बीते सोमवार को हजारों स्कूली बच्चे तिरंगा फेस मास्क लगाकर स्कूल जाते दिखे। कोविड-19 संकट के चलते यहां मार्च महीने से स्कूल बंद थे। पिछले दिनों खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने अरुणाचल प्रदेश में स्कूली बच्चों के लिए तिरंगा कलर के फेस मास्क बांटे थे।

ओडिशा में इस साल नहीं खुलेंगे स्कूलकोरोना महामारी और छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कुछ राज्य फिलहाल स्कूल खोलने की जल्दबाजी में नहीं दिख रहे हैं। ओडिशा में अब दिसंबर में स्कूल नहीं खोले जाएंगे। सरकार ने कोविड-19 को देखते हुए 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। अब आगे स्कूल कब खोले जाएंगे इस पर फिर से विचार किया जाएगा।