राहुल को ओबामा ने कहा ‘नर्वस’ : BJP बोली- विदेश में भी बेइज्जती, कांग्रेस बोली- एजेंडा चल रहा

0
15

नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति () की नई किताब रिलीज हुई है। इस किताब में ओबामा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को लेकर बड़ी बात कही है। ओबामा ने अपनी () में राहुल गांधी () का ज़िक्र करते हुए उन्हें नर्वस और कम योग्यता वाला बताया है। अब ओबामा की किताब के जरिए बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी पर तंज करना शुरू कर दिया। बीजेपी के किसी नेता ने कहा- ‘देश में बेइज्जती कम होने लगती है तो विदेश से बेइज्जती करवा लेते हैं’ तो किसी ने कहा- ‘बराक ओबामा अब कह रहे हैं हम तो पहले से ही कहते आ रहे हैं।’ आगे पढ़ें राहुल गांधी को लेकर बीजेपी के नेताओं ने क्या क्या कहा…

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने तंज करते हुए कहा कि अब राहुल गांधी को लेकर किसी और तरह की बहस की जरूरत नहीं है, जब बराक ओबामा जैसे बड़े नेता ने ये टिप्पणी की है। गिरिराज ने तंज कसा कि राहुल को जो सम्मान भारत में मिल रहा था, अब वो ग्लोबल हो गया है।

गिरिराज ने राहुल गांधी पर ट्वीट करते हुए तंज किया। गिरिराज ने कहा- “राहुल गांधी की जैसे ही देश में बेज्जती कम होने लगती है, विदेश से बेज्जती करवा लेते हैं।”

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कम शब्दो वाला ट्वीट करते हुए कहा-घबराहट और बेडौल, बोला कौन है।

वहां संबित पात्रा के ट्वीट पर किरण रिजिजू ने भी ट्वीट किया। किरण रिजिजू ने अंग्रेजी में लिखा-‘मुझे उम्मीद है कि मेरा हिंदी अनुवाद अच्छा है।’ इसके नीचे हिंदी में लिखा- “राहुल गांधी को लेकर ओबामा की राय: राहुल गांधी में एक तरह की घबराहट और कच्चापन नजर आता है, जैसे किसी छात्र ने अपने शिक्षक को प्रभावित करने के लिए खूब पढ़ाई की हो लेकिन उस विषय पर प्रभुत्व करने का उसमें दिलचस्पी या क्षमता न हो।”

वही बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जयसवाल ने कांग्रेस पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि कांग्रेस किस इस तरह की पार्टी है, यह बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कांग्रेस और उनके 50 साल के युवा नेता के विषय में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी राय प्रकट कर चुके हैं कि राहुल गांधी में न योग्यता है और ना चुनाव का जुनून।

बराक ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है, “राहुल गांधी एक ऐसे छात्र हैं जिन्होंने कोर्स वर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी रहे लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है या जुनून की कमी है।” उन्होंने राहुल गांधी को ‘नर्वस और अपरिपक्व गुणवत्ता वाला’ भी बताया है।

कांग्रेस में रोष!
बराक ओबामा की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस में भी रोष दिख रहा है। कांग्रेस सांसद एम. टैगोर ने बराक ओबामा को ट्विटर पर अनफॉलो कर दिया है। उन्होंने लिखा- “मैं बराक ओबामा को 2009 से फॉलो कर रहा हूं लेकिन अब अनफॉलो कर दिया है। उनके द्वारा किसी भी भारतीय नेता को लेकर की गई टिप्पणी स्वीकार नहीं की जाएगी।”

वहीं कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि कांग्रेस किसी एक व्यक्ति की पुस्तक में प्रकट की गई राय पर टिप्पणी नहीं करती। उन्होंने ट्वीट किया, “मैं प्रायोजित एजेंडा चला रहे मीडिया के कुछ अतिउत्साही मित्रों को विनम्रता के साथ यह याद दिलाना चाहूंगा कि हम किसी पुस्तक में एक व्यक्ति द्वारा प्रकट की गई राय पर टिप्पणी नहीं करते। अतीत में भी एक नेता को लोगों एवं एजेंसियों द्वारा ‘मनोरोगी’ और ‘मास्टर डिवाइडर’ कहा गया। हमने इन टिप्पणियों का संज्ञान भी नहीं लिया।”