अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को बड़ी चोट, 7 में से 6 प्रॉपर्टी नीलाम

0
4

मुंबई
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर और शिकंजा कसते हुए अब उसकी प्रॉपर्टी को नीलाम किया जा रहा है। डॉन के पैतृक गांव रत्नागिरी में उसकी संपत्तियों को नीलाम किया गया। दाऊद के घर को 11,20,000 रुपये में नीलाम कर दिया गया। वहीं दाऊद के खासम खास रहे इकबाल मिर्ची की प्रॉपर्टी को इस बार भी खरीदार नहीं मिल पाए हैं।

यह नीलामी की प्रक्रिया सफेमा (SAFEMA- smugglers and foreign exchange manipulators Act) की तरफ से करवाई जा रही है। मुंबई के नरीमन प्वाइंट स्थित सफेमा के कार्यालय में यह नीलामी की प्रक्रिया आयोजित करवाई गई। डॉन की प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए काफी लोगों ने दिलचस्पी दिखाई थी।

दाऊद की 6 प्रॉपर्टी बिकी
डॉन दाऊद इब्राहिम की सात संपत्तियों को नीलाम किया जाना था। इनमें से सफेमा ने एक प्रॉपर्टी को नीलामी की प्रक्रिया से हटा दिया है, जबकि 6 प्रॉपर्टी की नीलामी हो चुकी है। आपको बता दें कि कुल 17 संपत्तियों की नीलामी सफेमा की तरफ से करवाई जानी थी। इनमें से सात प्रॉपर्टी की थी। नीलामी की प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से पूरी करवाई गई।

दिल्ली के वकील ने खरीदी हवेली
दिल्ली की वकील अजय श्रीवास्तव ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की रत्नागिरी में स्थित हवेली को 11 लाख 20 हजार रुपये में खरीद लिया है। इसके पहले भी अजय श्रीवास्तव डॉन की भिंडी बाजार स्थित संपत्ति को खरीद चुके हैं। हालांकि उन्हें कब्जा अभी तक नहीं मिल पाया है।

नीलामी में गांव के लोग शामिल नहीं
इस नीलामी में बोली लगाने के लिए गांव वालों ने शामिल ना होने का फैसला किया है। गांव के लोगों का कहना है कि वह इस नीलामी में मुंबई बोली लगाने नहीं जाएंगे। बीते एक सप्ताह से सफेमा के अधिकारियों द्वारा नीलाम की जाने वाली संपत्तियों को खरीदारों के लिए ओपन रखा गया था। ताकि वह उन जगहों को भलीभांति देख और समझ सकें। मुंबई की ज्यादातर संपत्तियों को नीलाम करने के बाद सफेमा ने अब खेड़ तहसील में मौजूद डॉन की संपत्ति को नीलाम करने की प्रक्रिया को पूरा करवाया है।

डॉन के गांव की जमीन की हुई नीलाम
डॉन का पैतृक गांव रत्नागिरी जिले के खेड़ तहसील का मुंबके है। इसी गांव में दाऊद इब्राहिम ने अपना बचपन गुजारा है। लेकिन अब दाऊद एक अंडरवर्ल्ड डॉन के रूप में पूरी दुनिया में कुख्यात है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से रत्नागिरी में डॉन की प्रॉपर्टी के दाम सर्किल रेट के हिसाब से तय किए गए थे। जिसमें गांव के अंदर मौजूद संपत्ति की कीमत 14 लाख 45 हज़ार रुपये तय की गई थी। जबकि लोटे नाम की जगह पर मौजूद आम के बाग़ीचे की कीमत तकरीबन 61 लाख 48 हज़ार तय की गई थी।

गांव में हुई तीसरी नीलामी
दाऊद के गांव में उसकी संपत्तियों की नीलामी करने की यह तीसरी प्रक्रिया है। इसके पहले भी सफेमा की तरफ से दो बार नीलामी की प्रक्रिया को पूरा करवाया गया था। लेकिन किसी ने भी डॉन की प्रॉपर्टी को खरीदने की हिम्मत नहीं दिखाई थी।