बिहार ही नहीं, इन राज्यों से भी आ रही BJP के लिए बड़ी खुशखबरी!

0
35

नई दिल्ली
बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही आज कई राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजे भी आ रहे हैं। बिहार चुनाव में एग्जिट पोल की भविष्यवाणी को पलटते हुए बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए बाजी मारता नजर आ रहा है। यही नहीं यहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है। इसी के साथ दूसरे राज्यों से भी बीजेपी के लिए खुशखबरी आनी शुरू हो गई हैं। मध्य प्रदेश में बीजेपी 28 में से 20 सीटों पर आगे है। यूपी में हुए 7 सीटों पर उपचुनाव में बीजेपी 5 में आगे चल रही है। तो वहीं गुजरात की सभी 8 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में उपचुनाव में कमल खिलने के आसार हैं-

मध्य प्रदेश में बीजेपी के लिए गुडन्यूज, 20 सीटों पर आगे
मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए। ये उपचुनाव शिवराज सरकार के लिए लिटमस टेस्ट की तरह थे जिससे यह तय हो जाएगा कि शिवराज सीएम बने रहेंगे या नहीं। हालांकि बीजेपी अब इस टेस्ट में पास होती दिख रही है। बीजेपी शुरुआती रुझानों में 28 सीटों में से 20 सीटों पर आगे चल रही है।

पढ़ें:

इसी के साथ भोपाल स्थित बीजेपी कार्यालय में जश्न भी शुरू हो गया है। दरअसल मार्च महीने में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ 22 विधायक कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद तीन और विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था। वहीं तीन मौजूदा विधायकों के निधन से तीन सीटें खाली हुई थीं।

यूपी में 6 सीटों पर बीजेपी आगे
यूपी की 7 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है। यहां 6 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। यूपी की बुलंदशहर, टूंडला, बांगरमऊ, घाटमपुर और देवरिया सीट पर बीजेपी लगातार बढ़त बनाए हुए है। वहीं नौगावां सादात में भी पहले पीछे रहने के बाद अब बीजेपी ने समाजवादी पार्टी पर बढ़त बना ली है।

पढ़ें:

बता दें कि यूपी में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में ये उपचुनाव के नतीजे काफी अहम साबित होने वाले हैं। यूपी में लगातार हो रहे अपराध की घटनाओं के चलते बीजेपी विपक्ष के निशाने पर थी लेकिन उपचुनाव के अभी तक के रुझान यह बता रहे हैं कि लोगों का विश्वास अभी भी सत्तारूढ़ दल पर बना हुआ है।

गुजरात की सभी 8 सीटों पर बीजेपी की बढ़त
गुजरात की सभी 8 सीटों पर बीजेपी की बढ़त बरकरार है। यहां अबडासा, लींबड़ी, मोरबी, धारी, गढ़ड़ा, करजान, डांग और कपराडा सीट पर उपचुनाव हुए थे। गुजरात की ये आठ सीटें कांग्रेस के विधायकों के इस्‍तीफे की वजह से खाली हुई थीं। इन विधायकों ने जून में बीजेपी जॉइन कर ली थी। जानकारों का कहना था कि कांग्रेस के लिए इन सभी सीटों को वापस पाना बड़ी चुनौती होगा और अब यह सच साबित होता दिख रहा है।

पढ़ें:

कर्नाटक की दोनों सीटों पर बीजेपी आगे
कर्नाटक की सीरा और राजराजेश्वरीनगर विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए थे। दोनों ही सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। सीरा से डॉ. सीएम राजेश गौड़ा और राजराजेश्वरी नगर से मुनीरत्ना आगे हैं। वहीं कांग्रेस दोनों सीटों पर दूसरे नंबर पर है।

मणिपुर में दो पर जीत, दो पर आगे बीजेपी
इसी तरह मणिपुर की 5 सीटों लिलोंग, वांगजिंग तेंठा, सैतू और वांगोई सीटों पर भी उपचुनाव हुए थे। पांच में से यहां दे सीटों पर बीजेपी जीत चुकी है। वहीं दो सीटों पर आगे चल रही है जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

इन राज्यों में भी बेहतर है बीजेपी का प्रदर्शन
झारखंड उपचुनाव में दुमका सीट से बीजेपी प्रत्याशी आगे है तो वहीं दूसरी सीट बेरमो में वह दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा तेलंगाना की एक सीट डुब्बक पर उपचुनाव हुए हैं जहां से बीजेपी उम्मीदवार माधवनेनी रघुनंदन राव आगे हैं। ओडिशा की दो सीटों पर उपचुनाव हुए। यहां दोनों सीटों पर बीजेपी दूसरे नंबर पर है।