ISRO के खास मिशन से पीएम मोदी खुश, बधाई के साथ दिया ये संदेश

0
39

नई दिल्ली
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान (ISRO) के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। शनिवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से PSLV C49 रॉकेट छोड़ा गया। यह अपने साथ EOS01 और 9 दूसरे कमर्शल सैटलाइट लेकर गया। एक-एक करके सारे सैटलाइट्स अपनी-अपनी कक्षा में स्‍थापित कर दिए गए। इस मिशन की सफलता से पूरे देश में खुशी और इसरो पर गर्व भी है। ने भी इसरो को बधाई दी है।

पीएम मोदी ने दी बधाईपीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज PSLV-C49 / EOS-01 मिशन के सफल प्रक्षेपण के लिए भारत का अंतरिक्ष उद्योग इसरो को बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने लिखा कि COVID-19 के समय में हमारे वैज्ञानिकों ने समय सीमा में इस मिशन को पूरा करने के लिए कई बाधाओं को पार कर लिया। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका और लक्जमबर्ग के चार और लिथुआनिया के एक व्यक्ति सहित नौ उपग्रहों को भी मिशन में लॉन्च किया गया है।

भारत के लिए गौरव का दिनइंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने शनिवार दोपहर अपना पहला सैटलाइट लॉन्‍च कर दिया। यह लॉन्‍च दोपहर करीब 3:12 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से हुआ। इस लॉन्‍च में PSLV C49 रॉकेट अपने साथ EOS01 के रूप में प्राइमरी सैटलाइट ओर 9 दूसरे कमर्शल सैटलाइट ले गया।

इसरो चीफ के सिवन का बयानइसरो चीफ के सिवन ने कहा कि यह मिशन इसरो के लिए बेहद खास है। इसे वर्क फ्रॉम होम से नहीं किया जा सकता था। इसके लिए इंजिनियरों और लैब टेक्नीशन ने साथ मिलकर काम किया। डॉ के सिवन ने कहा कि कोरोना काल में यह हमारा पहला लॉन्च इस मुश्किल वक़्त में हम सावधानी बरतते हुए और सफलताएं हासिल करेंगे। इस सफलता से दीवाली का आनंद बढ़ा।