चीन ने भारत की फ्लाइट्स पर अनिश्चितकाल के लिए लगाई रोक, कोरोना के डर से वंदे भारत पर भी पाबंदी

0
7

नई दिल्ली
चीन ने अस्थायी रूप से भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों के चीन में प्रवेश को निलंबित करने का फैसला किया है। यह आदेश वैध चीनी वीजा या निवास परमिट रखने वाले भारत में रहने वाले सभी विदेशी नागरिकों पर लागू होगा। इसके अलावा चीन ने कोरोना वायरस महामारी का हवाला देते हुए भारत से सभी उड़ानों को भी निलंबित कर दिया है। बीजिंग ने इसके अलावा ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलीपींस से गैर-चीनी आगंतुकों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए इसी तरह की घोषणा की है।

इसके साथ ही चीन ने वंदे भारत के तहत एयर इंडिया की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है। पहले चीन ने वंदे भारत के तहत फ्लाइट की इजाजत दी थी लेकिन अब इस पर रोक लगा दी है। यानी अब 6 नवंबर से वंदे भारत मिशन के तहत जो भी फ्लाइट चीन के लिए उड़ान भरने वाली थी, अब उन्हें रीशिड्यूल किया जाएगा। हालांकि रीशिड्यूल करने की नई तारीख का पता तभी चल पाएगा जब चीन की सरकार इसकी अनुमति देगी।

चीन में प्रवेश पर रोक
बता दें कि चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कई देशों के गैर-चीनी आगंतुकों को चीन में प्रवेश पर रोक लगा दी। इनमें ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलीपींस शामिल हैं। वहीं चीन ने फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका के यात्रियों से प्रवेश पर अतिरिक्त स्वास्थ्य परीक्षण के परिणाम पेश करने के लिए कहा है।

किसी भी तरह के वीजा/परमिट धारक को एंट्री नहीं
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने गुरुवार को नियमित मंत्रालय के ब्रीफिंग में कहा, “चीन कई देशों की प्रैक्टिस पर गौर कर रहा है और बदलती महामारी की स्थिति के आधार पर चीन में प्रासंगिक लोगों के प्रवेश को समायोजित कर रहा है।”

(भाषा से इनपुट)