कोरोना से जंग में अच्छी खबर, ऐक्टिव केस 5.5 लाख से भी कम, पर त्योहार में जरा संभलकर

0
38

नई दिल्ली
देश में संक्रमण का ग्राफ अब ढलान की तरफ है। अब तक 76 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। लेकिन दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों में केस बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से केंद्र और राज्य सरकारों की गाइडलाइंस के पालन की अपील की है। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति बेहतर हुई है और इसे बचाकर रखने की जरूरत है।

ऐक्टिव केस अब 5.5 लाख से भी नीचे
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 82 लाख के पार पहुंच चुके हैं। अब तक कोरोना से 1,23,097 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि भारत में अब तक 76,03,121 लोग ठीक हुए हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। खास बात यह है कि ऐक्टिव केसों की संख्या लगातार घट रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को भारत में ऐक्टिव केस 5.5 लाख से कम रहे। इसमें पिछले एक हफ्ते से लगातार गिरावट देखी जा रही है। मंगलवार को देश में 5.41 लाख ऐक्टिव केस रहे।

उम्मीद जगा रहे हैं आंकड़े
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में प्रति लाख की आबादी में कोरोना के 5,991 मामले सामने आ रहे हैं। दुनिया में प्रति 10 लाख की आबादी पर 5,944 मामले रिपोर्ट हुए हैं। यानी भारत का औसत दुनिया के औसतन के लगभग बराबर है। इसी तरह, प्रति 10 लाख की आबादी पर भारत में 89 लोगों की मौत हुई है, जबकि दुनियाभर में प्रति 10 लाख की आबादी पर 154 मौतें हुई हैं। यानी इस मामले में भारत की स्थिति दुनिया के औसत से काफी बेहतर है। भारत में रिकवरी रेट 91.96 प्रतिशत है।

त्योहारों में न बरतें ढिलाई
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अतीत में जो हमें गेन्स मिले हैं उनको प्रोटेक्ट करने की जरूरत है। यह तभी सम्भव है जब लोग भारत सरकार और राज्य सरकारों की गाइडलाइंस को अपनाएंगे। त्योहारी सीजन में और ज्यादा एहतियात बरतने पर जोर देते हुए मंत्रालय ने कहा, ‘त्योहारों पर कोविड दिशानिर्देश को अपनाएं। आई गोट प्लेटफॉर्म का उपयोग स्वास्थ्य मंत्रालय ने फ्रंटलाइन कोविड वॉरियर्स की ट्रेनिंग के लिए किया। इस पर 13 लाख 60 हजार से ज्यादा रजिस्टर यूजर्स थे।’

मणिपुर, दिल्ली, केरल में बढ़ रहे केस
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना के केस घट रहे हैं लेकिन दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल और मणिपुर में बढ़ रहे हैं। मंत्रालय ने लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और समय-समय पर हाथ धोते रहने की अपील की है। दरअसल, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल में केस घटने के बाद फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं। कुछ दिन पहले ही नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने चेताया था कि ये तीनों राज्य कोरोना के तीसरे पीक की ओर बढ़ रहे हैं।