जब सुप्रीम कोर्ट में ऑनलाइन सुनवाई के दौरान बिना शर्ट के दिखे वकील, सन्न जज बोलीं- यह अक्षम्य है

0
17

नई दिल्ली
में सोमवार को एक मामले की वर्चुअल सुनवाई हो रही थी। तभी अचानक एक वकील बिना शर्ट के दिखे जिससे जजों समेत सुनवाई में शामिल सभी लोग सन्न रह गए। बेंच में जस्टिस इंदु मल्होत्रा भी थीं, जिन्होंने कहा कि यह अक्षम्य है। बेंच की अगुआई कर रहे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने वकील के इस कैजुवल बर्ताव पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने पूछा भी कि यह वकील कौन हैं, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

दरअसल, कोरोना काल में कोर्ट की सुनवाइयां वर्चुअल हो रही हैं। यह कोई पहला वाकया नहीं था जब वर्चुअल सुनवाई के दौरान किसी वकील ने इस तरह का व्यवहार किया जो गुस्ताखी है। वरिष्ठ वकील राजीव धवन तो एक बार ऑनलाइन सुनवाई के दौरान स्मोकिंग करते दिखे थे।

सिर्फ सुप्रीम कोर्ट ही नहीं, अन्य अदालतों में भी ऑनलाइन सुनवाइयों के दौरान इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं। राजस्थान हाई कोर्ट में तो जमानत याचिका पर ऑनलाइन सुनवाई के दौरान एक वकील साहब सिर्फ कच्छे में दिखे थे। इस पर कोर्ट ने उन्हें तगड़ी फटकार लगाई थी और वकीलों को उचित पोशाक में पेश होने की हिदायत दी थी। इसी तरह गुजरात हाई कोर्ट में एक वकील वर्चुअल सुनवाई के दौरान स्मोकिंग करते पाए गए थे। कोर्ट ने उन पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था।