कोरोना पर 2-2 गुड न्यूज, एक्टिव केस 7.5 लाख से भी नीचे और डेथ रेट भी कम

0
32

नई दिल्ली
देश में के खिलाफ चल रही जंग में सफलता मिलती हुई दिख रही है। सरकार और आम लोगों के सहयोग से इस घातक बीमारी को कुछ हद तक रोकने में सफल हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में रिकवरी रेट पूरे विश्व में सबसे बेहतर और यहां पर कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी कम है।

भारत में अब एक्टिव केस 7.5 लाख से भी नीचेस्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में रिकवर मामलों की संख्या 67 लाख से अधिक हो गई है। जो किसी भी देश में सबसे अधिक संख्या है। उन्होंने कहा कि हमने अब तक 9 करोड़ 60 लाख टेस्ट किए हैं, ये विश्व की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। मंत्रालय ने जो आंकड़ें मीडिया के समक्ष रखे उनके अनुसार भारत में अब एक्टिव केस 7.5 लाख से भी नीचे आ गए हैं। ये दर्शाता है कि कोरोना से जंग में भारत अच्छा कर रहा है।

विश्व में सबसे कम मृत्यु दर स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि प्रति 10 लाख जनसंख्या पर भारत में मृत्यु दर 83 है, हम विश्व में सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में हैं। विश्व की औसत मृत्यु दर 142 है। उन्होंने आगे कहा कि सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट दर्ज़ की गई है। 18 सितंबर को सक्रिय मामलों की संख्या 10 लाख से अधिक थी, अब सक्रिय मामलों की संख्या 7,48,538 है।

6 राज्यों ने बढ़ाई टेंशनमंत्रालय ने बताया कि अभी भी कुछ इलाकों में कोरोना के रेकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारत के कुल मामलों में 64 फीसदी केस केवल इन छह राज्य ( महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और वेस्ट बंगाल) से आ रहे हैं। इसके अलावा पूरे विश्व में पर मिलियन एक्टिव केस की बात करें तो भारत में सबसे कम है। बीते सात दिनों में भारत में एक मिलियन जनसंख्या में 310 केस सामने आए हैं। जबकि अगर पूरे विश्व का एक औसत देखा जाए तो वो 315 है जबकि अन्य देश जैसे ब्राजील में यहीं आंकड़ा 665, रूस में 706, स्पेन में 936, अमेरिका में 1,153, और यूके में 1,746 है।