रघुवर दास की फिसली जुबान- …तभी ‘चोट्टा’ लोग कर रहे राज, JMM-कांग्रेस ने BJP से पूछे सवाल

0
21

रवि सिन्हा, रांची
भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghuvar Das) की एक बार फिर जुबां फिसल गयी। उन्होंने बेरमो विधानसभा (Bermo Vidhan Sabha) क्षेत्र में सोमवार को आयोजित एक सार्वजनिक सभा में ही सभी लोगों की उपस्थिति के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करते हुए ‘चोट्टा’ कह डाला। घटना का वीडियो वायरल होने पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस (Congress) ने बीजेपी (BJP) पर हमला बोल दिया।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर रघुवर दास के आपत्तिजनक भाषण को टैग करते हुए यह पूछा गया है कि झारखंडवासियों के लिए भाजपा नेताओं की इसी तरह की घृणित सोच है। पार्टी की ओर से कहा गया है कि बीजेपी नेताओं के सामंतवादी और फासिस्ट सोच से उन्हें यह लगता है कि यह राज्य और यह सरकार, जेएमएम को खैरात में उन्होंने दे दी है। जबकि यह सच्चाई है कि हजारों वीरों ने अपना बलिदान देकर यह अलग झारखंड राज्य बनाया है।

जेएमएम ने जेपी नड्डा से पूछा सवाल- रघुवर दास के कथन से इत्तिफाक रखते हैंजेएमएम (JMM) की ओर से यह भी पूछा गया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) अपने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के अपने कथन से इत्तिफाक रखते हैं, क्या बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) की नजर में भी झारखंडवासियों के लिए इसी तरह की है, क्या अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) भी झारखंडियों और आदिवासियों के इस अपमान पर चुप रह कर अपनी कुर्सी बचाएंगे।

कांग्रेस बोली- पद मिलते ही रघुवर दास के सिर चढ़कर बोलने लगा घमंडइधर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे (Alok Kumar Dubey) ने इस टिप्पणी को आदिवासी बहुल झारखंड के लिए अपमानजनक करार दिया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ से यहां आकर बसने वाले भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास द्वारा झारखंडवासियों के खिलाफ अभद्र टिप्पणी पूरी तरह से शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण है। आलोक कुमार दूबे ने कहा कि झारखंड की जिस धरती ने छत्तीसगढ़ से आए रघुवर दास और उनके परिवार को शरण दी, एक बार फिर वे झारखंडवासियों के अपमान में जुट गये है। उन्होंने कहा कि बड़बोलेपन और अमर्यादित व्यवहार के कारण ही जनता ने उन्हें सत्ता से बेदखल किया था और पार्टी ने भी उन्हें किनारे लगा दिया था, लेकिन नौ महीने बाद एक बार फिर पद मिलने पर रघुवर दास का घमंड एक बार सिर चढ़ कर बोलने लगा है, आने वाले समय में जनता उन्हें सबक सिखाने का काम करेगी।

रघुवर दास ने कहा- इसी कारण ‘चोट्टा’ लोग झारखंड में राज कर रहे
गौरतलब है कि रघुवर दास बेरमो विधानसभा उपचुनाव के सिलसिले में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित रह रहे थे। इसी दौरान उन्होंने सभा में उपस्थित लोगों से कुछ पूछा, लेकिन जब लोगों ने चुप्पी साध ली, तो रघुवर दास ने कहा- इसी कारण ‘चोट्टा’ लोग झारखंड में राज कर रहे हैं।