IMF की रिपोर्टः …तो इस साल बांग्लादेशियों से भी कम रह जाएगी भारतीयों की आमदनी!

0
21

नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के मुताबिक इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी () में 10.3 फीसदी की गिरावट आएगी। अगर यह अनुमान सही साबित हुआ तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से नीचे चला जाएगा। मंगलवार को जारी आईएमएफ (International Monetary Fund) की रिपोर्ट World Economic Outlook के मुताबिक 31 मार्च, 2021 को खत्म हो रहे इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1877 डॉलर रह जाएगी।

आईएमएफ (IMF) की रिपोर्ट के मुताबिक पड़ोसी बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर पहुंचने का अनुमान है।

इससे पहले जून में आईएमएफ ने इसमें 4.5 फीसदी गिरावट का अनुमान लगाया था। लेकिन एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी भारत के अगले वित्त वर्ष में 8.8 फीसदी की आर्थिक विकास दर हासिल करने की उम्मीद है। इससे तरह भारत एक बार फिर सबसे तेजी से बढ़ने वाली उभरती इकॉनमी का तमगा हासिल कर लेगा। इस दौरान चीन की विकास दर 8.2 फीसदी रहने का अनुमान है।

ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसदी गिरावटआईएमएफ की रिपोर्ट में बताया गया है कि चालू वित्‍त वर्ष के दौरान ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसदी की गिरावट आ सकती है। साल 2021 में इसमें 5.2 फीसदी की जोरदार वृद्धि दर्ज हो सकती है। आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के दौरान दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में केवल चीन ही एकमात्र देश होगा जिसकी जीडीपी में 1.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जाएगी।