पंजाब दौरे का वीडियो ट्वीट करके राहुल बोले- मोदी सरकार ने किसानों को सिर्फ़ धोखा दिया

0
29

नई दिल्‍ली
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष () ने एक बार फिर (Farm Act) को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कहा कि किसानों ने देश को खाद्य सुरक्षा दी और मोदी सरकार ने किसानों को सिर्फ धोखा दिया। लेकिन अब और नहीं… इससे पहले भी राहुल गांधी ने किसान कानून के विरोध में कई बार हमला बोला था। 3.31 मिनट के वीडियो में किसानों की टिप्पणियों को यह कहते हुए दिखाया गया कि वे इन कानूनों का विरोध करेंगे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर में शेयर किए वीडियो में कहा कि पंजाब और हरियाणा के किसानों ने सरकार को फूड सिक्योरिटी दी। हिन्दुस्तान की सरकार ने पंजाब और हरियाणा के लिए ढांचा बनाया था। ढांचे में तीन खंभे थे- पहला- एमएसपी, दूसरा- फूट सिक्योरिटी, तीसरा- मंडी। इन तीन चीजों से हिन्दुस्तान को पंजाब और हरियाणा गारंटी अनाज देता है। उन्होंने आगे कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी इस सिस्टम को खत्म करना चाहते हैं, क्योंकि जब तक ये सिस्टम रहेगा तब तक उनके मित्र अम्बानी, अदानी जैसे लोग हिन्दुस्तान के किसानों का पैसा नहीं ले सकते हैं।

ट्रैक्टर रैली के जरीए किया था सीधा हमला
दरअसल इसी महीने राहुल गांधी ने ‘खेती बचाओ यात्रा’ के जरिेए पंजाब और हरियाणा के किसानों से मुलाकात की थी। अपने तीन दिवसीय दौर पर राहुल गांधी ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ ट्रैक्टर रैली की थी। इस दौरान जनसभाओं में राहुल ने मोदी सरकार पर जमकर हमले किए थे। हरियाणा के पिहोवा में उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार अंबानी और अडानी का रास्ता साफ करने में लगी है। किसानों के हित से उसे कोई मतलब नहीं है।

‘तीन कानूनों से काटा जा रहा किसानों का गला’
बता दें कि इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन कृषि कानूनों से ‘किसानों और मजदूरों को वैसे ही खत्म’ कर रहे हैं जैसे उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी से छोटे दुकानदारों को ‘बर्बाद’ कर दिया था। राहुल गांधी ने कहा था कि जिस प्रकार उन्होंने जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) और नोटबंदी से छोटे दुकानदारों और छोटे व मंझोले व्यवसायों को समाप्त कर दिया, उसी प्रकार वह किसानों और श्रमिकों को खत्म कर रहे हैं तथा इन तीन कानूनों से आपका गला काटा जा रहा है।