UP से खुशखबरी : 31,277 सहायक अध्यापकों की पहली लिस्ट जारी, 16 को मिलेगी नौकरी

0
10

लखनऊबेसिक शिक्षा विभाग के अन्‍तर्गत सहायक अध्‍यापक के 69 हजार खाली पदों पर सरकार पहले चरण में मेरिट और आरक्षण के आधार पर 31,277 पदों पर नियुक्तियां करने जा रही है। सूचना विभाग द्वारा सोमवार को जारी विज्ञप्ति में सरकारी प्रवक्‍ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्‍ता ने बताया कि जिलों में काउंसिलिंग 14 और 15 अक्‍टूबर को की जाएगी और 16 अक्‍टूबर को नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।

चयन और नियुक्ति उच्चतम न्‍यायालय में पारित होने वाले अंतिम आदेश के अधीन होगा। प्रवक्‍ता ने बताया कि सर्वोच्‍च न्‍यायालय के आदेश के क्रम में यह कार्यवाही की जा रही है। सोमवार को 31,277 अभ्‍यर्थियों की अनंतिम सूची विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

15,933 अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार
प्रदेश सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भर्ती के 69000 में से 31,277 पदों पर चयनित अभ्‍यर्थियों में 15,933 अनारक्षित श्रेणी के जबकि 8,513 अन्‍य पिछड़ा वर्ग, 6615 अनुसूचित जाति एवं 216 अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्‍यर्थी हैं। इन सभी की लिस्ट जारी कर दी गई है।

निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद फैसला
प्रवक्‍ता के मुताबिक निर्वाचन आयोग की अनुमति के उपरांत यह कार्यवाही की जा रही है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सात सीटों पर उप चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के बाद उन अभ्यर्थियों को थोड़ी राहत मिली है, जो कि लंबे वक्त से अपनी नियुक्तियों के इंतजार में थे।

कोर्ट चले गए थे कई अभ्यर्थी
उल्‍लेखनीय है कि 69 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया राज्‍य सरकार ने पहले ही शुरू की थी लेकिन कुछ अभ्‍यर्थी विरोध में अदालत चले गए थे। अब उच्चतम न्‍यायालय के आदेश के क्रम में फिर से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। प्रवक्‍ता के मुताबिक पूर्व आवंटित जिले और आरक्षण को यथावत रखते हुए भर्ती की जाएगी।