गुरुद्वारा बंगला साहिब में केवल 50 रुपये में MRI, दुनिया में सबसे कम फीस

0
14

नई दिल्ली में देश और दुनिया की सबसे सस्ती MRI शुरू होने जा रही है। गुरुद्वारे में बने श्री गुरु हरकृष्ण पॉलिक्लिनिक में मशीन अगले महीने सेटअप की जाएगी और दिसंबर से यह सुविधा जरूरतमंद लोगों को मिलेगी। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के सूत्रों ने बताया कि एमआरआई स्कैन का रेट सिर्फ 50 रुपये तय किया गया है। सूत्रों का कहना है कि लेटेस्ट तकनीक वाली एमआरआई मशीन का ऑर्डर दे दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली का सबसे सस्ता डायलिसिस सेंटर भी बंगला साहिब में शुरू होने जा रहा है।

ऐसे करा सकते हैं MRIदिल्ली गुरुद्वारा कमिटी के मुताबिक, सरकारी अस्पतालों में एमआरआई कराने के लिए मरीज को 2-2 साल इंतजार करना पड़ता है। प्राइवेट अस्पतालों या फिर लैब में MRI स्कैन का रेट 4000-5000 रुपये के बीच है। ऐसे में जरूरतमंद मरीजों की हम सिर्फ 50 रुपये की पर्ची काटकर एमआरआई स्कैन करेंगे। यह सुविधा शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी और ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। मरीजों को गुरुद्वारा कमिटी से संपर्क करना होगा और मरीज की रिपोर्ट चेक होने के बाद आसानी से एमआरआई की जाएगी।

दिसंबर के पहले हफ्ते में सेवा शुरू होगीसूत्रों के मुताबिक, गुरु हरकृष्ण पॉलिक्लिनिक में एमआरआई की 1.5 टेस्ला मशीन मंगाई गई है। वहीं रेट कार्ड भी तीन कैटिगरी में बांटा गया है। पहली कैटिगरी में 50 रुपये की नॉर्मल पर्ची काटी जाएगी। इसमें मरीज के पूरे पेपर चेक होंगे और गुरुद्वारा कमिटी के प्रेजिडेंट खुद मरीज का नाम सेंटर पर भेजेंगे। जिसकी आर्थिक हालात बहुत कमजोर होगी उन्हें ही इस कैटिगरी में रखा जाएगा। वहीं दूसरी कैटिगरी में एमआरआई 700-1000 रुपये में होगी। इनमें वह जरूरतमंद लोग आएंगे जिनको गुरुद्वारा कमिटी के मेंबर नाम भेजेंगे। वहीं तीसरी कैटिगरी में कोई भी मरीज सिर्फ 1400-1500 रुपये में एमआरआई करा सकता है। गुरुद्वारा कमिटी के मुताबिक, दिसंबर के पहले हफ्ते में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि हाल ही में गुरुद्वारा कमिटी के प्रेजिडेंट मनजिंदर सिंह सिरसा ने बंगला साहिब में बाला प्रीतम दवाखाने की भी शुरुआत की है। यहां मार्केट से 80-90 पर्सेंट सस्ती दवाइयां लोगों को मिल रही हैं। इस सेंटर पर लोगों के रिस्पॉन्स को देखते हुए जल्द नानक प्याऊ गुरुद्वारे में भी बाला प्रीतम दवाखाना शुरू होने जा रहा है।

डायलिसिस भी होगा शुरूजानकारी के मुताबिक दिल्ली का सबसे सस्ता डायलिसिस सेंटर भी जरूरतमंद लोगों के लिए शुरू होने जा रहा है। इसके लिए 4 मशीनें खरीदी गई हैं। पॉलिक्लिनक में इनका सेटअप किया जा रहा है। यहां मार्केट रेट से आधे दाम पर मरीज डायलिसिस करा सकेंगे। इस सेंटर की शुरुआत बहुत जल्द की जाएगी।