Bihar Election: NDA में सीटों को लेकर LJP से बन गई बात! भूपेंद्र यादव ने दिया बड़ा बयान

0
32

पटना
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) की तैयारियों के बीच एनडीए में सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। बीजेपी नेता और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने एलजेपी को लेकर बड़ा बयान दिया है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि सीटों के बंटवारे को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और बीजेपी के बीच हुई बातचीत सकारात्मक रही है। एनडीए गठबंधन में सीटों को लेकर एलजेपी से बात बन गई है।

दरअसल बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA गठबंधन बिहार चुनाव (Bihar Elections 2020) लड़ेगा। बीजेपी (BJP), जेडीयू (JDU) और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) – ये तीनों दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे। यहां तक कि जीतन राम मांझी की पार्टी ने भी जेडीयू को समर्थन दिया है, वे भी हमारे साथ हैं।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर बिहार बीजेपी नेताओं की बैठक चल रही है। बैठक में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल और संगठन मंत्री नागेन्द्र, सुशील कुमार मोदी, मंगल पांडे, नित्यानंद राय, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह मौजूद हैं। बैठक में पहले से अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस मौजूद हैं। बैठक में फडणवीस को बिहार चुनाव का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

बिहार में करीब पांच फीसदी पासवान समाज के कोर वोटर!
बिहार में अनुमान के मुताबिक बिहार में दलित और महादलित मिलाकर करीब 16 फीसदी वोटर हैं। वहीं बिहार में कोइरी (कुशवाहा) की कुल आबादी 6 से 7% के आसपास है। इस वोट बैंक का हिसाब लगाएं तो कुल मिलाकर करीब 20-21 फीसदी होता है। इसमें करीब पांच फीसदी पासवान समाज के कोर वोटर रामविलास पासवान और चिराग पासवान का साथ देते रहे हैं।

2015 के विधानसभा चुनाव में आरएलएसपी एनडीए का हिस्सा थी और बीएसपी अकेले दमखम दिखा रही थी। पिछले विधानसभा चुनाव में आरएलएसपी ने 23 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे, जिसमें उनके 2 कैंडिडेट जीते थे। इन सीटों पर उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी ने 27.50 फीसदी वोट हासिल किए थे। राज्य के कुल वोट के हिसाब से यह 2.56 फीसदी था। कुशवाहा के एक प्रत्याशी की जमानत जब्त हुई थी।