असम की एकमात्र महिला CM रहीं सैयदा अनवरा तैमूर का निधन, जानें इस वजह से थीं चर्चा में

0
72

नई दिल्ली
असम की पहली और एकमात्र महिला मुख्यमंत्री सैयदा अनवारा तैमूर का 84 वर्ष की आयु में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में निधन हो गया। वह पिछले कुछ सालों से अपने बेटे के साथ ऑस्ट्रेलिया में रह रही थीं और पिछले कुछ समय से उनकी तबीयत खराब थी। बता दें कि साल 2018 में असम में जारी हुए नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) के फाइनल ड्राफ्ट में उनका नाम नहीं था। उस वक्त वह काफी चर्चा में रही थीं।

उनकी मृत्यु पर पार्टी की ओर से शोक व्यक्त किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने एक ट्वीट में कहा, ‘असम के पूर्व मुख्यमंत्री, सैयदा अनवारा तैमूर के आकस्मिक निधन से दुखी हूं’ उन्होंने कहा, ‘दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करते हुए, मैं उनके परिवार के सदस्यों और शुभचिंतकों के लिए सहानुभूति व्यक्त करता हूं।’

सैयदा अनवारा तैमूर 6 दिसंबर, 1980 से 30 जून, 1981 तक राज्य की मुख्यमंत्री रहीं। 1983 से 1985 तक तैमूर असम के लोक निर्माण विभाग (PWD) मंत्री थीं। वह 1972, 1978, 1983 और 1991 में असम विधानसभा (एमएलए) के लिए चुनी गईं।

ऐसे आई थीं चर्चा में
साल 2018 के अगस्त महीने में असम में जारी हुए नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) के फाइनल ड्राफ्ट में 40 लाख से ज्यादा लोगों का नाम नहीं था।इन्हीं लोगों में असम की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री रहीं सैयदा अनवरा तैमूर भी शामिल थीं।