कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, कांग्रेस सांसद ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

0
31

नई दिल्ली
कृषि विधेयकों पर देशभर में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को संसद से पास कराए गए 3 कृषि विधेयकों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसी बीच कांग्रेस ने कृषि बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। केरल से कांग्रेस सांसद टीएन प्रतापन ने सुप्रीम कोर्ट में कृषि अधिनियम को चुनौती दी है। संसद द्वारा पिछले सप्ताह पारित किए गए किसानों से जुड़े बिल को वापस लेने के लिए रिट याचिका दायर की गई है।

कांग्रेस सांसद टीएन प्रतापन ने मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा अधिनियम, 2020 के किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौते के खिलाफ याचिका दाखिल की है। टीएन प्रतापन का कहना है कि यह संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 21 मूल अधिकारों का उल्लंघन है।

अमरिंदर सिंह भी बोले- दायर करेंगे याचिका
वहीं दूसरी ओर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया कि हम केंद्र सरकार के नए कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। कृषि एक राज्य का विषय है। कृषि बिल हमें बिना पूछे पारित कर दिया गया है। यह पूरी तरह असंवैधानिक है।

इंडिया गेट पर फूंका गया ट्रैक्टर
कृषि कानून को लेकर देशभर में किसानों का प्रदर्शन जारी है। सोमवार सुबह कुछ किसान प्रदर्शन करते हुए ट्रैक्टर लेकर इंडिया गेट के पास पहुंच गए। यहां पर उन्होंने ट्रैक्टर को पलट दिया और उसे आग के हवाले कर दिया। पुलिस जब पहुंची तो सभी मौके से फरार हो गए। पुलिस के अनुसार प्रदर्शनकारियों में 12 से 15 लोग शामिल थे। इस बाबत तिलक मार्ग थाने में मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। यह युवक पंजाब यूथ कांग्रेस के बताए गए हैं।