बीजेपी का आरोप, लालू के लिए उड़ाई जा रही जेल नियमों की धज्जियां

0
35

नई दिल्ली
अमेरिका के बाद भारत कोरोना मामले में 60 लाख का आंकड़ा पार करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है। रविवार को के मरीजों का आंकड़ा 6 मिलियन पार कर गया। हालांकि, इस बीच राहत की बात यह है कि भारत में कोरोना के संक्रमण की रफ्तार थोड़ी कम हुई है। आंकड़ों पर गौर करें तो 5 मिलियन (50 लाख) से 6 मिलियन (60 लाख) के आंकड़े पर पहुंचने के लिए भारत ने 12 दिन का समय लिया जबकि इससे पहले 4 मिलियन से 5 मिलियन तक पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे थे।

एक सकारात्मक चीज और है कि भारत में कोरोना से रिकवर होने वाले लोगों की संख्या भी अच्छी-खासी है। 60 लाख से ज्यादा कोरोना मरीजों में 82 फीसदी इस घातक बीमारी से रिकवर हो चुके हैं। गौरतलब है कि रविवार को भारत में कोरोना के कुल 84 हजार 185 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना से देश में अब तक 95 हजार लोगों की जान जा चुकी है। रविवार को 1 हजार 30 लोगों ने कोरोना की वजह से जान गंवाई।

यह भी पढ़ेंः

10 दिनों से नए मामलों में गिरावट
बीते 10 दिनों से भारत में कोरोना संक्रमण के प्रसार में मंदी देखने को मिल रही है लेकिन इसके बावजूद भारत दुनिया में रोजाना सबसे ज्यादा कोरोना मामले दर्ज करने वाला देश अभी भी बना हुआ है। भारत में 21 सितंबर से 27 सितंबर के बीच औसतन हर दिन 84 हजार कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस अवधि के दौरान 5 लाख 90 हजार 605 कोरोना के नए मरीज सामने आए। हालांकि, पिछले हफ्ते कोरोना की साप्ताहिक गिनती में 50 हजार की गिरावट दर्ज की गई है। यह लगातार दूसरा हफ्ता है जब कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिली है।

इससे ठीक पहले के हफ्ते में सात दिनों के अंदर कोरोना मामलों में 5 हजार की गिरावट देखी गई थी। राहत की बात यह भी है कि बीते कुछ महीनों में पहली बार ऐसा हुआ है कि आने वाले हफ्तों में पिछले हफ्ते से कम मौतें दर्ज की गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इस हफ्ते कोरोना से 7 हजार 654 लोगों की जान गई थी। वहीं पिछले हफ्ते 8 हजार 175 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई थी, जो ऑल-टाइम रेकॉर्ड है। रविवार को दो प्रदेशों में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए गए। इनमें केरल शामिल है, जहां रविवार को 7 हजार 445 मामले सामने आए। वहीं राजस्थान में भी एक दिन में 2 हजार 84 नए मामले दर्ज हुए।