दिनभर की बड़ी खबरें. 15th August 2020

0
60

1.  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ईरान पर लगे  सुरक्षा उपकरण रोक की अवधि अनिश्चितकाल तक बढ़ाने के अमेरिका के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, जिससे खफा ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि वह तेहरान पर सभी संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध दोबारा लगाने के लिए कदम उठा सकता है.

2. UAE  द्वारा इजराइल के साथ अपने राजनयिक संबंध सामान्य करने पर ईरान और तुर्की ने नाराजगी जाहिर की और दोनों देशों ने यूएई पर फलस्तीन से वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया है. तुर्की ने कहा कि लोग यूएई के इस कपटपूर्ण बर्ताव को कभी नहीं भूलेंगे और न ही माफ करेंगे.

3. भारत और नेपाल के बीच सीमा मामले को लेकर चल रहे मामले के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बात की है. आपको बता दे कि भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर की गई इस बातचीत में नेपाली पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं.

4. उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि भारत को 2022 तक सभी तरह से आत्मनिर्भर बनना चाहिए और युवाओं को यह संकल्प लेना चाहिए कि फूट डालने वाली ताकतों का वे मुकाबला करेंगे.

5. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है औऱ उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है. आपको बता दे कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 10 अगस्त को कोरोना होने की पुष्टि हुई थी और उनकी सैन्य रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल में ब्रेन सर्जरी हुई थी.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘One Nation One Ration Card’ की तर्ज पर ‘One Nation One Health Card’ की घोषणा की . आपको बता दे कि पीएम मोदी के डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का ऐलान करने के बाद अब देश के हर नागरिक का एक हेल्थ कार्ड तैयार किया जाएगा.

7. अगले साल से भारत सरकार सिर्फ ई-पासपोर्ट जारी करेगी, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोप्रोसेसर लगा होगा. अंग्रेजी के बिजनेस अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, सरकार ने इसका ट्रायल भी पूरा कर लिया है और सरकार ने एक घंटे के भीतर 20,000 ई-पासपोर्ट करने का ट्रायल पूरा कर लिया है.

8. अटकलों और चर्चाओं के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज दोपहर शिमला स्थित अपने आवास छराबड़ा पहुँची हैं. आपको बता दे कि उन्होंने जिला प्रशासन के पास जिले में एंट्री के लिए आवेदन किया था, जिसे मंजूर करने के बाद प्रियंका कुछ दिन के लिए अपने शिमला आवास पहुंची हैं.

9. कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेंन्द्र मोदी द्वारा दिए गए संबोधन पर सवाल उठाते हुए कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत की बुनियाद पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल और दूसरे स्वतंत्रता सेनानियों ने रखी थी. अब जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं तो यह सवाल पूछना पड़ेगा कि जो सरकार सार्वजनिक उपक्रमों को बेच दे और रेलवे एवं हवाई अड्डों का निजीकरण कर रही हो, वो इस देश की आजादी को सुरक्षित रख पाएगी?’

10. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल खोले जाने को लेकर कहा कि जब तक हम पूरी तरह आश्वस्त नहीं होंगे, तब तक दिल्ली में स्कूल नहीं खुलेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले हाल ही में घटे थे पर पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना के मामलों में फिर से तेजी दर्ज की गई है.

11.  हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने अटल टनल को लेकर कहा कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन करेंगे और टनल सामरिक महत्व के अलावा एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में जानी जाएगी. साथ ही उन्होने बताया कि टनल के उत्तर और दक्षिण पोर्टल पर पर्यटक स्थल विकसित किए जाएंगे.

12. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक बार फिर कहा कि राज्य में किसानों को मुफ्त बिजली वापस लेने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता. उन्होंने कहा कि मुफ्त बिजली तब तक जारी रहेगी, जब तक वे सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं.

13. हरियाणा में जो कर दाता ईमानदारी से अपने संपत्ति कर का भुगतान करेंगे, उन्हें राज्य सरकार छूट के रूप में राहत देगी. साथ ही कई धर्मार्थ संस्थानों व अस्पतालों को भी विभिन्न तरह की छूट व लाभ दिए जाएंगे. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के लोगों को कई प्रकार की राहत प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की है.

14. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि सरकार प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये “राम वन गमन पथ” और “रामायण सर्किट” का विकास करेगी.  साथ ही उन्होने कहा कि प्रदेश में चंबल प्रोग्रेस वे के साथ-साथ नर्मदा नदी के किनारे के क्षेत्रों में नर्मदा एक्सप्रेस वे का भी विकास किया जाएगा.

15.  IPL  को स्‍पांसर करने की रेस में बाबा रामदेव की पंतजलि के बाद मल्‍टीनेशनल दिग्‍गज टाटा समूह भी शामिल हो गया है. टाटा समूह ने इस साल होने वाले आईपीएल के टाइटल स्‍पांसरशिप राइट्स के लिए इच्‍छा जाहिर की है और समूह ने इसके लिए BCCI को ‘एक्‍सप्रेशन ऑफ इंटरेस्‍ट’ सौंप दिया है.

16. WhatsApp ने अपने ग्राहकों इससे जुड़ी खुशखबरी दी है और बताया कि वॉट्सऐप में आज से दो नए स्टिकर पैक जुड़ गए हैं. आपको बता दे कि एंड्रॉयड और iOS के लिए दो स्टैटिक Sticker पैक पेश कर दिए गए हैं,  जिसे यूज़र्स आज से इस्तेमाल कर सकते हैं.

17. एक रिसर्च के मुताबिक फिश ऑयल का सेवन आखों की रोशनी बढ़ाने और मोटापा घटाने में सहायक होता है. शोधकर्ताओँ की माने तो फिश ऑयल के सेवन से कई तरह की बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

18. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी IPL के लिए UAE रवाना होने से पहले अभ्यास शिविर में भाग लेने के लिए चेन्नई पहुंच गए है और जमकर अभ्य़ास कर रहे है.

19. जाने-माने बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि महज पांच साल की उम्र से बेहतरीन पियानो बजाने वाले अदनान आज 35 से ज्यादा म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स बजा लेते हैं और एक बेहतरीन सिंगर है.

20. टीवी का सबसे चर्चित शो बिग बॉस का 14वां सीजन आने वाला है जहां इसी बीच बिग बॉस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर सलमान खान  की एक तस्वीर शेयर की गई है जहां इस तस्वीर में सलमान खान घर में पोछा लगाते दिखाई दे रहे हैं. इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन लिखा गया है कि “’घर के सब काम कर लो खत्म, क्योंकि अब सीन पलटेगा”.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here